मोबाइल के नए कनेक्शन को आधार कार्ड से ऐसे लिंक करें | How link Aahdar With mobile connection

मोबाइल के नए कनेक्शन को आधार कार्ड से ऐसे लिंक करें | How link Aahdar With mobile connection 


मोबाइल के नए कनेक्शन को आधार कार्ड से ऐसे लिंक करें | How link Aahdar With mobile connection
मोबाइल के नए कनेक्शन को आधार कार्ड से ऐसे लिंक करें | How link Aahdar With mobile connection 

post by:-Mahendra Raiger

सरकार ने मोबाइल फोन कनेक्शन को भी आधार से लिंक करना शुरू कर दिया है। पुराने कनेक्शन को तो लिंक से जोड़ा ही जा रहा है, नए कनेक्शन के लिए तो आधार को अनिवार्य कर दिया गया है। इससे सरकार को पता चल जाएगा कि कौन सा व्यक्ति कितने मोबाइल नंबर इस्तेमाल कर रहा है। आधार कार्ड को अनिवार्य कर देने से फर्जी नाम, पते पर सिमकार्ड लेकर अपराध करने के मामलों में भी कमी आने की उम्मीद है। अक्सर ऐसे मामले सामने आते हैं जब आतंकियों ने फर्जी नाम, पते के आधार पर सिम कार्ड लिया और अपराध करने के बाद गायब हो गए। पुलिस व इन्वेस्गिेटिव एजेंसीज आज तक उनको पकड़ नहीं पाईं।
  1. सबसे पहले आधार लिंक अप फार्म https://uidai.gov.in/image/application_form_pdf डाउनलोड करें और प्रिंट निकाल लें।
  2. फार्म को वॉल पेन से भरें। इसमें नाम, मोबाइल नंबर, पता, आधार नंबर का कॉलम दिया गया है। फार्म को एक बार चेक जरूर करें। कोई भी गलती होने पर फार्म रिजेक्ट हो जाएगा।
  3. फार्म भरने के बाद इसके साथ आधार कार्ड की स्वप्रमाणित प्रति को लगाएं।
  4. फार्म भरने के बाद इसको साइन करें और अपने बाएं हाथ के अंगूठे का निशान लगाकर इसको अपनी कंपनी के निकटतम स्टोर पर जमा कर दें।

आधार कार्ड को पासपोर्ट से लिंक करें | How to link Aadhar with passport

अब तो पासपोर्ट भी आधार कार्ड के बिना नहीं बनवाया जा सकता। नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने पर आपसे आधार कार्ड मांग जाएगा। इसका फायदा यह है कि कोई व्यक्ति जालसाजी कर दूसरा पासपोर्ट नहीं बनवा सकता। सरकार ने इसके साथ ही पुराने पासपोर्ट को भी आधार कार्ड से लिंक करने का आदेश जारी कर दिया है। अगर आप पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं तो आधार कार्ड से आपका काम और आसान हो जाएगा। पासपोर्ट बनवाने के लिए आधार कार्ड को कैसे लिंक किया जाए, यह भी जानते चलिए।
  • आपको पासपोर्ट के लिए अब जो फार्म मिलेगा, उसमें आधार कार्ड नंबर का कॉलम भी मिलेगा। ऑनलाइन आवेदन के वक्त भी ऐसा ही करना पड़ेगा। आपको फार्म पर आधार नंबर दर्ज करने के साथ ही इसकी सत्यापित प्रति भी संलग्र करनी होगी।
  • आधार कार्ड के साथ फार्म भरने वाले को तीन दिन के भीतर एप्वाइंटमेंट मिल जाता है। आधार कार्ड न लगाने वालों का तो कभी नंबर ही नहीं आता। आधार कार्ड लगाने के बाद आपका फार्म काफी कम समय में सत्यापित हो जाता है। जैसे ही पासपोर्ट तैयार होगा, इसे आपके पते पर स्पीड पोस्ट के जरिए इसे भेज दिया जाएगा।

ऑनलाइन रिजर्वेशन के लिए भी आधार कार्ड जरूरी | Aahar card is must for online reservation

सरकार ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नाम पर हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सख्त कदम उठाए हैं। अब ऑनलाइन रिजर्वेशन के लिए भी आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी। इससे सरकार को यह पता चल जाएगा कि किस व्यक्ति ने ऑनलाइन रिजर्वेशन करवाया है। काउंटर पर तत्काल टिकट बुक कराने के लिए भी आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है।

एलपीजी कनेक्शन के लिए | For lpg connection

सरकार ने एलपीजी उपभोक्ताओं के केवाईसी की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। अब हर कनेक्शन धारक को अपनी एजेंसी पर जाकर अपनी पहचान के दस्तावेज के साथ ही आधार कार्ड को जमा कराना होगा। अगर किसी व्यक्ति ने दो अलग-अलग पतों से कनेक्शन ले रखा है तो वह भी पकड़ में आ जाएगा। आधार कार्ड एलपीजी सब्सिडी के लिए भी जरूरी है। सब्सिडी का लाभ अब सीधे बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए मिलता है। सरकार एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी को भी एकाउंट में ट्रांसफर करती है। यह काम आधार कार्ड के बिना पूरा नहीं हो सकेगा।

लैंड लाइन कनेक्शन को ऐसे करें आधार से लिंक | How to link land line connection with Aadhar

सरकार ने लैंड लाइन कनेक्शन के लिए भी आधार को अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए उपभोक्ताओं को संबंधित टेलीफोन एक्सचेंज से केवाईसी फार्म लाना होगा। उनको फार्म में आधार कार्ड का नंबर भरने के बाद भरने के बाद उसको एक्सचेंज में जमा करना होगा। फार्म में आधार कार्ड के साथ ही आपको अपनी फोटो भी लगानी होगी। अगर आप केवाईसी जमा नहीं करेंगे तो आपका फोन बंद भी किया जा सकता है।

पीएफ खाते को ऐसे करें आधार से लिंक | How to link pf account with Aadhar

सरकार ने पीएफ खातों को भी आधार से लिंक करने का आदेश जारी कर दिया है। नए खाते तो अब बिना आधार कार्ड के खुल भी नहीं रहे हैं। नियक्ताओं से कहा गया है कि वे पीएफ के जो भी फार्म भेजें, उसमें आधार कार्ड की डिटेल हो। इसका फायदा यह होगा कि नौकरी छोडऩे या बदलने पर आपका पीएफ एकाउंट आधार से लिंक होने के बाद आसानी से ट्रांसफर हो जाएगा। आपको इसके लिए हर बार नए सिरे से न तो फार्म भरना होगा, न ही एकाउंट खुलवाना होगा। आपको पीएफ खाते को आधार से जुड़वाने के लिए पीएफ आफिस का विजिट करना होगा। वहां पर सारे दस्तावेजों के साथ फार्म को जमा करना होगा।
दोस्तों अगर आप  को  और  कोई  जानकारी  चाहिये  तो  हमें  comment  करके  पूछ  सकते  है 

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

please comment your choice game ...