C++ क्या है ? What is C++ programming language learn in [hindi]

C++ क्या  है ?  और  हम  इसे  फ्री  मैं  कैसे  सीख  सकते है
C++ क्या  है ?  और  हम  इसे  फ्री  मैं  कैसे  सीख  सकते है
C++ क्या  है ?  और  हम  इसे  फ्री  मैं  कैसे  सीख  सकते है

mahendra raiger

C++ एक object oriented programming language है। C++ Bjarne stroustrup के द्वारा develop की गयी थी। C++ के आने से पहले c और Simula 67 दो popular languages थी। Bjarne stroustrup इन दोनों languages को मिलाकर एक ऐसी language बनाना चाहते थे, जिसमे object oriented programming के सभी features हो। उनकी इसी सोच का परिणाम C++ थी। C++ को 1979 में bell laboratories में develop किया गया था। C++ एक middle level language है। इसमें high level और low level languages के फीचर्स है।


 C language के सभी features C++ में पाये जाते है। C++ के 3 important features है।  
Object oriented Low level as well as high level Easy to learn 
C++ कँहा कँहा यूज़ की जाती है और आप इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते है, आइये जानने का प्रयास करते है। 
C++ को ज्यादातर उन software में यूज़ किया जाता है जँहा Hardware के ऊपर अधिक control की आवश्यकता होती है। जैसे की device drivers बनाने के लिए C++ का इस्तेमाल किया जाता है। C++ एक multipurpose language है। इसे आप बड़े software क्रिएट करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।



 आज कल C++ को ज्यादातर education के purpose से यूज़ किया जाता है। क्योंकि सभी बड़ी languages के features C++ से लिए गए है। यदि आप C++ को समझ गए है तो बाकि languages को भी आसानी से समझ सकते है। C++ c language का extension है। इसलिए वो सभी software जो c बनाये जा सकते है वो C++ में भी बनाये जा सकते है। यदि आप चाहते है की आपका software low level पर भी उतने ही अच्छे तरीके से काम करे जितना high level पर तो आप C++ यूज़ कर सकते है।   Mostly जितनी भी नयी programming language है वो pointer को खुलकर support नहीं करती है। यदि आप pointers के इस्तेमाल से कोई software क्रिएट करना चाहते है तो आप C++ का यूज़ कर सकते है।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

please comment your choice game ...