windows 7 ki best tricks and tips hindi main



My Computer → कंप्यूटर के स्क्रीन पर माय कंप्यूटर नाम का एक छोटा सा आइकॉन होता है।  इस आइकॉन को खोलने पर आप सीधे ही कंप्यूटर के सारे ड्राइव को देख सकते है और काम कर सकते है।

How To Remove Shortcut Virus In Hindi Tips




My Documents →  इस आइकॉन से आप जहाँ कंप्यूटर पर किये गए सभी कार्यो को सेव करने की जगह पर सीधे तौर पर पहुंच प्रदान करता है।  


Recycle Bin →  कंप्यूटर पर किसी भी फाइल या फोल्डर को जब डिलीट किया जाता है तो वह रीसायकल बिन में पहुंच जाता है।  जिसको आप चाहे तो दुबारा रिस्टोर कर सकते है।  डिलीट की गई फाइल्स को देखने के लिए इस आइकॉन के द्वारा आसानी से जाया जा सकता है।  

My Network Places → इंटरनेट कनेक्शन व शेयर की गई सभी फोल्डर को देखने के लिए इस आइकॉन के द्वारा जाया जा सकता है। 

Youtube Video Ke Views Kaise Badhaye 10 tips in hindi


Desktop → यह कंप्यूटर स्क्रीन की पृष्ठ भूमि होती है।  जहा आइकॉन फोल्डर व फाइल को आसानी से खोलने के लिए रखा जाता है।  साथ ही आप इसके बैकग्राउंड में अपनी मन पसंद कोई भी इमेज को लगा सकते है।  



Start Button →  यह एक बटन होता है जिसके द्वारा कंप्यूटर में उपलब्ध सभी प्रोग्राम्स या एप्लीकेशन को खोला जाता है। 

Quick Launch Toolbar → यह एक तरह की सुविधा होती है जिसके द्वारा जिन प्रोग्राम को आप ज्यादा उपयोग करते है।  उनको आप अपने सामने रख कर आसानी से पहुंच सकते है। 

Taskbar →  कंप्यूटर स्क्रीन के सबसे निचले भाग को विंडोज टास्क बार कहा जाता है।  यहाँ बहुत से बटनों  की एक श्रृंखला होती है।  जो यूजर को काम करने में सुविधा प्रदान करती है। 
Clock →  यह कंप्यूटर के दिनाँक  और वर्तमान समय को दर्शाती है।  यह दाई तरह कोने में होती है। 
Window →  जब कोई भी प्रोग्राम को खोला जाता है तो सामने एक स्क्रीन उभर कर सामने आती है।  इसी को विंडो कहा जाता है यह आयताकार क्षेत्र की तरह दिखाई पड़ता है।  

Scrollbar → जब किसी विंडो को खोला जाता है यदि उसमें बहुत ज्यादा फाइल और फोल्डर है तो सभी को देखने के लिए एक फ्रेम बन जाता है जिसको ऊपर, नीचे, दाए और बाये कर्सर के द्वारा करके सभी चीज़ो को देखा जाता है।  इसको स्क्रोलबार कहते है।   


Title Bar →  जो विंडो  या कोई प्रोग्राम खुला होता है तो सबसे ऊपर उसका नाम दिखाई देता है। उस जगह को टाइटल बार कहते है। 

मुझे आशा है की अभी तक जो भी जानकारी आपको दी गई है वह आपको अच्छी तरह से समझ आ गई होगी।  किन्तु फिर भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप मुझे कमेंट कर सकते है।  आपका सादर अभिनन्दन है।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

please comment your choice game ...