how to debbed any movies all languages in hindi tricks

how to debbed any movies all languages


इस पोस्ट में हम बात करेंगे की कैसे किसी भी मूवीज की language (भाषा) हम change कर सकते है या change नही कर सकते भाषा  change कर सकते है तो कैसे और भाषा change नही कर सकते तो क्यों नही ।


तो सबसे पहले यंहा आपको बता दू की किसी भी मूवीज की language change करना possible नही है ,ऐसा कोई software,या एप्लीकेशन नही है जो किसी मूवीज की लैंग्वेज change कर सके । कई लोगो को यह भ्रम ( a myth ) होता है , और वो नेट पर सर्च भी करते रहते है कि ऐसा सॉफ्टवेर मिल जाए जिसमे हम कोई english movie डाले और वो हमें हिंदी,उर्दू ,तमिल में convert करके देदे । internet में और भी तरीका ढूढते है कि  कैसे किसी भी movies की language change कर सके। उन सभी लोगो को यंहा बता दू की ऐसा करना possible नहीं ,संभव नही है।

ऐसा भ्रम ( a myth ) आया कहा से ,हमें पता है ऐसा भ्रम आपको आया कहाँ से ,
आपने कई ऐसे movies देखी होगी जो double language में होती है , जैसे holliwood movies, south movies , ऐसी movies को आप जिस language में देखना चाहते है जैसे हिंदी, इंग्लिश,तमिल,उर्दू  आप उसके language सेलेक्ट कर देख सकते है । यही से आपका डाउट शुरू होता है।

इसी भ्रम को clear करने के लिए आपको बता दें कि जब कभी कोई movie बनती है चाहे वो holliwood ,tolliwood, bolliwood हो वो अपने primary language में बनती है जैसे की bolliwood movies की primary language हिंदी , holliwood movies की primary language english होती है ।

अब जब कोई bolliwood movie तैयार की जाती है तो उसकी primary language हिंदी में की जाती है, और हिंदी में ही release की जाती है । जब यह movie कुछ अधिक पैसे कमा लेती है और blockbuster पर भी धमाका करती है तो movie के जो निर्माता होते है वो ये सोचते है कि इस movie से किसी दूसरे country से कुछ और पैसा कमाया जाए और  वो उस movie को उस दूसरे country के language में तैयार करते है । ऐसा भी होता है कि bolliwood movies, या holliwood movies एक ही date पर multiple language में कई देशों में release की जाती है।


अब मान लिया की किसी इंग्लिश movie को हिंदी भाषा में भी रिलीज़ करना है तो इसके लिए वो ऐसे artist को रिज़र्व करते है जो उस इंग्लिश मूवी को देखकर hero के डायलॉग को बोले, heroin के डायलॉग को बोले , इस तरह से movie में जितने भी कैरेक्टर होते है उन सभी के डायलॉग को बोलने के लिए अलग अलग artist होते है , जो की ये काम कोई software या मशीन नही कर सकता ।

अगर ऐसा किसी सॉफ्टवेर को या मशीन को screept दे दिया जाए और audio का सैंपल भी दे दिया जाए तो सॉफ्टवेर केवल डायलॉग ही बोलेगा ,सॉफ्टवेर को ये नही समझ आएगा की कब धीरे बोलना है या कब तेज बोलना है । मूवी में हीरो गुस्से में है और प्राइमरी लैंग्वेज में डायलॉग तेज आवाज में है तो सॉफ्टवेर केवल अपनी डायलॉग ही बोलेगा जिसमे कोई फीलिंग ही नही होगी।
इसी तरह से हीरोइन जब romantic मुड़ में है और कुछ डायलॉग बोलती है तो सॉफ्टवेर उसके romantic मुड़ को ना समझ के सिर्फ अपना डायलॉग बोलेगा ।
इस तरह से movie चल रहा या क्या चल रहा कुछ नही समझ आएगा ।

सॉफ्टवेर का काम सिर्फ instruction follow करना है , अभीतक ऐसा कोई सॉफ्टवेर या मशीन नही है जिसमे फीलिंग हो या,अहसास हो।

आप multiple language में movie तभी देख सकते है जब निर्माता उस movie को multiple लैंग्वेज में बनाया हो । और ऐसा कोई सॉफ्टवेर नही है जो movie के language को change कर सके ।
Ok !

I hope कि ये जानकारी आपको अछी लगी होगी, आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कहि भी परेशानी होती है तो आप मुझसे comment box से पुछ सकते है|

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

please comment your choice game ...