pc laptop पर folder या data को password से lock कैसे करते हैं।

pc laptop पर folder या data को password से lock कैसे करते हैं।Pc laptop Windows 7-8 में kisi bhi folder ko password se kaise lock karte hai details in hindi



इस post में हम बात करेंगे कि कैसे pc या laptop में किसी भी folder को password डालकर lock
करते है।
यंहा मैं आपको जो trick बताऊंगा उसमे किसी software की जरुरत नही होगी ,और आप जिस भी डाटा को lock करेंगे वो data दिखाई ही नही देगी।

कभी कभी किसी  डाटा को lock करने की आवश्यकता क्यों होती है ये आप जानते है मुझे बताने की आवश्यकता नही है ।

चलिये बाते खत्म करते है और सीखते है कि pc laptop पर folder या data को password से lock कैसे करते हैं।

Step 1:-

सबसे पहले अपने pc या laptop के उस folder को खोले जिसे आप लॉक करना चाहते है, या एक new फोल्डर बना ले। आप new folder बनाते है तो ज्यादा better होगा ,अब इस new folder को खोले रखे ,अब notepad खोले।

Step 2:-

अब नीचे दिए पुरे code को  copy करके notepad में paste कर दे।


Step 3:-

ऊपर दिए code को notepad में paste करने के बाद code के नीचे से ऊपर की गिनती में 17 वें लाइन में जहाँ लिखा हैpassword_comes_here इसे पूरा मिटा देना है ध्यान रखे की password_comes_here के आगे और पीछे कुछ नही मिटाना है।अब मिटाने के बाद उस जगह पर अपना कोई भी password लिखे और याद रखे।

Note:-ऐसा पासवर्ड डाले जो आपको हमेशा याद रहे ,पासवर्ड भूले नही

Step 4:-

अब notepad में ही ऊपर left side में file पर क्लिक करे, इसके बाद save as पर क्लिक करे, आपके सामने एक popup window खुली होगी,
बिलकुल नीचे pic की तरह।pic के बारे में pic के नीचे है।

Pc laptop Windows 7-8 में kisi bhi folder ko password se kaise lock karte hai details in hindi

1:-यहाँ उस folder मतलब की जो आपने new folder बनाया था उसे यहाँ select करे ,ताकि जो file save करने वाले है वो इसी folder में save हो सके।
2:-यहाँ file का नाम कुछ भी रख सकते है लेकिन उसका एक्सटेंशन .bat देना होगा।example - माना कि file का नाम lock रखा तो इसे lock. bat लिखना होगा और यदि file का नाम help रखा तो help. bat लिखना है। bat को जिसे की batch file कहते है।
3:- यहाँ all files select करे।
4:- अब save पर क्लिक करे।


Step 5:-

अब उस new folder को खोले जिस folder पर आपने bat file को save किया था वहां आप देखेंगे कि जिस नाम से आपने bat file save किया था उस नाम का वहाँ एक folder होगा वो bat file है उसमें आप double क्लिक करे, आप देखेंगे कि locker नाम से एक फोल्डर बन जाएगा, इस locker फोल्डर में वो सारे डाटा डाल दे जिसे आप नही चाहते की कोई इसे देखे।
अब फिर से उस bat file पर double क्लिक करे,आपको black कलर की नयी window दिखेगी  और वहाँ आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप locker फोल्डर को lock करना चाहते है तो आप y टाइप करके enter बटन दबाये।
आप देखेंगे कि locker फोल्डर गायब हो चूका है और उसके अंदर के सारे डाटा भी। अब आप दोबारा से उस locker फोल्डर को और उसके अंदर के डाटा को देखना चाहते है तो उस bat file में फिर से डबल क्लिक करे और वो password डाले जो password आपने डाला था।

मुझे आशा है कि ये जानकारी आपको अछी लगी होगी, आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कहि भी परेशानी होती है तो आप मुझसे comment box से पुछ सकते है|

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

please comment your choice game ...