क्‍यों ठीक से सीखना जरूरी है C#.NET?

क्‍यों ठीक से सीखना जरूरी है C#.NET?

 C# in Hindi: C# वर्तमान समय की सबसे Modern Programming Language है और Windows Platform के लिए किसी भी तरह का Software Develop करने के लिए वर्तमान समय में इसी को सबसे ज्‍यादा Use किया जाता है। फिर भले ही Windows Platform के लिए Desktop Application Software बनाना हो, Web Application Software बनाना हो, Web Service Create करना हो, Windows Mobile App बनाना हो या Windows 7 / Windows 8 Apps Create करना हो।
इन सभी प्रकार के Software व और भी कई तरह के Software Develop करने के लिए अब हम एक Single Programming Language को Main Language के रूप में Use कर सकते हैं, क्‍योंकि Microsoft ने C# को मूल रूप से .NET Framework को Properly Use करते हुए विभिन्‍न प्रकार के Professional Application Software Develop करने के लिए ही किया है, जिसमें “C” Language की Hardware Resources को ज्‍यादा सरल API के माध्‍यम से Access करने की क्षमता है, C++ का Object Orientation Related Features हैं, Java की तरह Extensibility व Security है और Visual Basic की तरह Rapid Application Develop करने से सम्‍बंधित सरल Drag and Drop Technique पर आधारित Event Driven Programming Model Support है।
यानी यदि आप C# सीखते हैं, तो ऐसा कोई Programming and Development Sector नहीं है, जहां आप इसे Use करते हुए Software Develop न कर सकें, जबकि अब आपको Professional Developer के रूप में अलग-अलग तरह की जरूरतों को पूरा करने के लिए अलग-अलग Programming Languages व अलग-अलग Software Development Design Patterns को सीखने की जरूरत नहीं है।
बल्कि C#.NET का प्रयोग करके आप एक Single Programming Language के माध्‍यम से ही Desktop Application भी बना सकते हैं और Web Application भी। साथ ही Windows 7 / Windows 8 के लिए Apps भी Develop कर सकते हैं और उन्‍हीं Apps को आप Windows Based Smart Phones व Tablet PCs पर भी Run कर सकते हैं। जबकि C#.NET के विकसित होने से पहले ऐसा सम्‍भव नहीं था।
C# व .NET Platform ECMA व ISO द्वारा Define किया गया एक Standard Based Programming Language and Development Platform है, इसलिए C# Programming Language के Core Concepts तब तक Change नहीं होंगे, जब तक कि Windows Operating System व Microsoft Market में Exist है।
इतना ही नहीं, .NET Framework के Standards के आधार पर Mono नाम का एक Implementation भी Create किया गया है, जिसका प्रयोग करके हम .NET Framework को Use करते हुए Linux/Unix जैसे Operating Systems के लिए भी .NET Based Software Develop कर सकते हैं। जबकि इन Platforms के लिए GUI Create करने हेतु हम GTK+ व QT/KDE जैसे GUI Packages को Use कर सकते हैं, जहां Windows Platform के लिए GUI Develop करने हेतु हमें WinForms या WPF को Use करना होता है।
.NET Framework को शुरू से ही Language Interoperability को ध्‍यान में रखते हुए Develop किया गया है, ताकि विभिन्‍न प्रकार के Devices व Platforms के लिए Application Software Develop करने के लिए अलग-अलग Programming Languages को न सीखना पडे। जबकि C# को Microsoft द्वारा केवल .NET Framework को ही Best तरीके से Use करने के लिए Specially Develop किया गया है।
इसलिए .NET Framework में जब भी कोई नई Functionality को Append किया जाता है, उसे सबसे पहले C# के लिए Define किया जाता है और C# में ही Implement करने के बाद VB.NET व अन्‍य Programming Languages में Implement किया जाता है, क्‍योंकि वर्तमान समय में 50 से ज्‍यादा Programming व Scripting Languages हैं, जिन्‍हें .NET Framework को Use करते हुए Software Develop किया जा सकता है।
यदि आपको C/C++, Java व Visual Basic का थोडा सा भी ज्ञान है, तो आप बडी ही आसानी से C# सीख सकते हैं और वर्तमान समय की सबसे Modern Programming Language में Professional Level Application Software Develop कर सकते हैं। जबकि यदि आप किसी अन्‍य Programming Language को Use करते हुए Application Develop करते हैं, तो आपको अन्‍दाजा होगा कि आपको कितनी तरह की परेशानियों का सामना करना पडता है।
वर्तमान समय में अलग-अलग तरह की जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत सारी Programming व Scripting Languages उपलब्‍ध हैं। फिर भी .NET Framework व C# को विभिन्‍न Degree Level Courses में Formal Subject के रूप में Colleges / Universities के Syllabus में Include किया गया है और Colleges / Universities के विभिन्‍न Syllabus Parts में पढाया जाता है। इसका मूल कारण यही है कि C# व .NET, Future Proof Programming Language व Software Development Architecture हैं। यानी लम्‍बे समय तक Market में रहने वाले हैं।
इसलिए C# Programming Language वर्तमान की ही नहीं भविष्‍य की भी बहुत ज्‍यादा Use की जाने वाली Programming Language में से एक के रूप में विकसित हो रही है। क्‍योंकि वर्तमान समय में भी लगभग 95% लोग Windows Operating System Use करते हैं और जब तक लोग Windows Operating System Use करते रहेंगे, तब तक C# व .NET Platform Exist रहेंगे, जिसके लिए अलग-अलग तरह की जरूरतों को पूरा करने हेतु अलग-अलग तरह के Software बनाए जाते रहेंगे और इन Software को Develop करने के लिए C# व .NET जानने वाले Software Developers की Market में मांग बनी ही रहेगी।
क्‍योंकि Microsoft ने अपने Windows Operating System के Core APIs को पूरी तरह से .NET Platform व Framework के आधार पर फिर से Redesign किया है और इस Redesigned Architecture के आधार पर ही Windows Vista, Windows 7 व वर्तमान में Use किए जा रहे Windows 8 Operating Systems को Launch किया है।
यानी Career के लिहाज से भी देखें, तो Long Term Secure Career के लिए भी C# का भविष्‍य उज्‍जवल है, क्‍योंकि Software Development Sector में हर नई Technology के साथ Developers को भी अपना Job बचाए रखने के लिए Update होना व हर नई Technology के लिए नई Programming Languages को सीखना जरूरी होता है।
लेकिन C# Developer के साथ ऐसा नहीं है। क्‍योंकि पिछले 11 सालों में .NET Framework के Core में किसी तरह का Major Change नहीं किया गया है और न ही भविष्‍य में किया जाएगा। क्‍योंकि C# को एक ECMA व ISO Standard Based Programming Language के रूप में Develop किया गया है।
इसलिए यदि आप C# Programming Language व .NET Framework को अच्‍छी तरह से सीखते हैं, तो आपका Job किसी भी अन्‍य Programming Language में Software Develop करने वाले Developer की तुलना में ज्‍यादा Secure होगा।
साथ ही वर्तमान समय में C# व Java ही ऐसी दो Modern Programming Languages हैं, जिनकी Market में अच्‍छी मांग है। लेकिन दो बातों में C#, Java से आगे है। पहला ये कि C#, Mostly C/C++ व Visual Basic पर आधारित है और दूसरा ये कि Rapid Application Development के लिए Microsoft, Visual Studio के रूप में एक बहुत ही Powerful IDE Provide करवाता है, जिसका Free Express Version भी काफी Powerful है। जबकि Java के लिए कोई Officially Standard IDE नहीं है। इसलिए अलग-अलग तरह की जरूरतों को पूरा करने के लिए व अलग-अलग Software Developers अपनी इच्‍छानुसार NetBeans, Eclipse या IntelliJ Idea जैसे Unofficial IDEs का प्रयोग करते हैं।
साथ ही Java में C/C++ के कुछ महत्‍वपूर्ण Programming Constructs जैसे कि Pointers, Operator Overloading जैसे Concepts को Support नहीं किया जाता, जो कि किसी Specific Type की Requirement को पूरा करने के लिए काफी उपयोगी साबित होते हैं।
C# हमें Visual Basic जैसा Drag and Drop Technique पर आधारित Event Driven Programming Model Provide करता है, जिससे Professional Software Development काफी Fast हो जाता है, जबकि Java Officially हमें ऐसी कोई सुविधा Provide नहीं करता।
इनके अलावा C# व Java के बीच एक सबसे महत्‍वपूर्ण अन्‍तर ये है कि ज्‍यादातर लोग Windows Operating System Use करते हैं, इसलिए Java Based Applications की तुलना में Windows Based Applications ज्‍यादा Develop किए जाते हैं। जिसकी वजह से .NET Developers की Market में ज्‍यादा मांग है और एक Fresher के रूप में भी C# Developer को किसी भी कम्‍पनी में आसानी से Job मिल जाता है।
लेकिन Java Based Applications की Market Requirement कम होने की वजह से Java Programmer को बिना Experience के एक Fresher के रूप में किसी भी जावा कम्‍पनी में बहुत ही मुश्किल से Job मिलता है। बल्कि Java Based Applications Develop करने वाली Companies, 2 से 3 साल का अनुभव रखने वाले C# Developers को बहुत ही High Paying Salary के साथ अपनी Company में Job Offer करती हैं।
यानी यदि आप किसी Java Company मे Java Professional बनना चाहते हैं व High Paying Salary का Job प्राप्‍त करना चाहते हैं, तो भी आपको पहले C# ही सीखना होगा। क्‍योंकि Java को C# की तुलना में ज्‍यादा Typical Programming Language माना जाता है और यदि आप C# जानते हैं, तो आप बडी ही आसानी से Java Development भी सीख सकते हैं।
अत: C#.NET Programming Language को आसानी से सीखने के लिए हमने “C#.NET in Hindi” पुस्‍तक तैयार की है, जो आपको Step by Step न केवल Modern Programming Concepts सिखाती है, बल्कि आपको ये भी बताती है कि कोई Program किस तरह से किसी मशीन को कोई Specific काम करने के लिये Instruct करता है और वह मशीन आपका मनचाहा काम करने लगती है।
यदि आप .NET Based विभिन्‍न Software Development Programming Field में अपना Career बनाना चाहते हैं व Long Term Career प्राप्‍त करना चाहते हैं, तो ये पुस्‍तक आपके लिए काफी उपयोगी व जरूरी पुस्‍तक है, जिसे आपको जरूर खरीदना चाहिये। यदि आप चाहें तो पुस्‍तक खरीदने से पहले आप इसके कुछ SAMPLE CHAPTERS को DEMO EBOOK के रुप मे Download करके भी पढ सकते हैं, ताकि आप ये जान सकें कि पुस्‍तक कितनी सरल भाषा में लिखी गई है और आप कितनी आसानी से इस पुस्‍तक के माध्‍यम से विभिन्‍न Modern Programming Concepts को C#.NET Programming Language द्वारा सीख सकते हैं।
ये पुस्‍तक PDF EBook के रूप में है, इसलिए आप इस पुस्‍तक को न केवल अपने Computer पर पढ सकते हैं, बल्कि आप इस पुस्‍तक को किसी भी ADOBE Reader Supported Mobile Phone, Tablet PC, Netbook, Laptop पर भी पढ सकते हैं और इसमें दिये गए Programs व Examples को तुरन्‍त Copy करके अपने Computer पर Run करते हुए Program का Effect देख सकते हैं। यहां तक कि यदि आप चाहें तो इस पुस्‍तक के 280 से ज्‍यादा Example Programs को Download कर सकते हैं और बिना Program Type किए हुए इन्‍हीं Programs को Run करते हुए इनका Effect देख सकते हैं, जिन्‍हें इस पुस्‍तक में Detail से Discuss करते हुए विभिन्‍न C#.NET Programming Concepts को समझाया गया है।
इस पुस्‍तक को PDF EBook के रूप में खरीदने से सम्‍बंधित Detailed Information प्राप्‍त करने के लिए आप How to Buy Webpage को देख सकते हैं। जबकि इस पुस्‍तक को PDF EBook के रूप में खरीदने से सम्‍बंधित किसी भी तरह की समस्‍या के समाधान हेतु आप Mobile Number: 097994-55505 पर Call कर सकते हैं, जहां मैं स्‍वयं आपके पुस्‍तक खरीदने से सम्‍बंधित किसी भी तरह के सवाल का जवाब देता हूं अथवा किसी भी तरह के Confusion को Solve करता हूं।
ये पुस्‍तक न केवल आपके Programming Career को एक नई दिशा देने में मदद करती है, बल्कि यदि आप कोई Degree Level Course जैसे कि BCA, PGDCA, MCA, O-Level, A-Level, B-Level आदि भी कर रहे हैं, तो भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होती है और आपके ज्‍यादातर Syllabus को Cover करती है। क्‍योंकि इस पुस्‍तक को ज्‍यादातर Universities के Syllabus को ध्‍यान में रखते हुए ही लिखा गया है।
चूंकि C#.NET एक Modern Programming Language है, जो कि C/C++, Java व Visual Basic पर आधारित है। इसलिए यदि आप इस पुस्‍तक को खरीदना चाहते हैं, तो ये जरूरी है कि आपको C/C++, Java व Visual Basic का थोडा-बहुत ज्ञान हो। लेकिन यदि आपको लगता है कि आपको C/C++, Java व Visual Basic का ठीक-ठाक ज्ञान भी नहीं है अथवा आपको Basic Programming Concepts जैसे कि Decision Making and Looping Statements, Functions, Array, Structure आदि का पर्याप्‍त ज्ञान नहीं है, तो आपको इस पुस्‍तक के साथ हमारी “C Programming Language in Hindi” पुस्‍तक भी खरीदनी चाहिए।
इसी तरह से यदि आपको Object Oriented Programming Concepts (OOPS) व इससे सम्‍बंधित विभिन्‍न Programming Constructs जैसे कि Class, Objects, Inheritance, Polymorphism, Dynamic Binding, Overloading, Constructors आदि का पर्याप्‍त ज्ञान नहीं है, तो आपको इस पुस्‍तक के साथ हमारी “C++ Programming Language in Hindi” व “Java Programming Language in Hindi” भी खरीदनी चाहिए, क्‍योंकि OOPS के विभिन्‍न Concepts व Programming Constructs को इन दोनों पुस्‍तकों में काफी Detail से समझाया गया है। साथ ही C#, Internally काफी हद तक Java के Programming Model पर भी आधारित है, इसलिए Java का ज्ञान भी आपको C# को ज्‍यादा बेहतर तरीके से समझने में मदद करेगा।
इसके अलावा यदि आपको Event Driven Programming का ज्ञान नहीं है, तो आपको हमारी पुस्‍तक “Visual Basic 6 in Hindi” भी खरीदनी चाहिए, क्‍योंकि इस पुस्‍तक में Visual Basic के माध्‍यम से Event Driven Programming Concepts को काफी बेहतर तरीके से समझाया गया है।
हालांकि .NET के वर्तमान Version के अनुसार Visual Basic 6 काफी पुराना हो चुका है और इसका प्रयोग करते हुए अब कोई Professional Software भी Develop नहीं किया जाता, लेकिन फिर भी Microsoft ने Event Driven Visual Software Development के Basic Concept में .NET के Latest Version तक कोई परिवर्तन नहीं किया है। यानी जिस तरह से Visual Basic 6 में Event Driven Programming Model को Rapid Application Development के लिए Use किया जाता था, आज C# के लिए भी उसी Event Driven Programming Model को Use किया जाता है।
यानी हालांकि Visual Basic 6 के Codes बदल गए हैं और वे Codes, C# के लिए समान प्रकार से काम नहीं करते, लेकिन आज भी Microsoft के Visual Development का तरीका वही है, जो Visual Basic 6 का था। यानी Visual Basic 6 आपके C#.NET के Event Driven Programming Model के Concepts को Clear करने में काफी मदद करेगा।
इस पुस्‍तक की सबसे बडी विशेषता ये है कि ये पुस्‍तक आसानी से समझने योग्‍य हिन्‍दी भाषा में लिखी गई है और हिन्‍दी भाषा के क्लिष्‍ट शब्‍दों का प्रयोग करने के स्‍थान पर इसमें English भाषा के शब्‍दों का प्रयोग ज्‍यादा किया गया है क्‍योंकि Computer Programming में English भाषा के शब्‍द, हिन्‍दी भाषा के शब्‍दों की तुलना में ज्‍यादा आसानी से समझ में आ जाते हैं।
और जैसाकि हम सभी जानते हैं कि हर पुस्‍तक में समय-समय पर नए Content Add होते रहते हैं, जिससे पुस्‍तकों का नया Version आता रहता है। यदि आप इस पुस्‍तक को PDF Format EBook के रूप में खरीदते हैं, तो इस पुस्‍तक के सभी Updated Versions आपको Lifetime Free प्राप्‍त होते हैं, जिनके लिए आपको अलग से कोई Extra Charge कभी भी नहीं देना होता।
यानी इस पुस्‍तक में भविष्‍य में जब भी कोई परिवर्तन किया जाएगा, उस परिवर्तित वर्जन के लिए आपको अलग से कोई Payment नहीं करना होगा, बल्कि हर Updated Version Update होते ही आपको आपके EMail पर Automatically भेज दिया जाएगा, जिसके लिए आपको अलग से Request करने की भी जरूरत नहीं होगी। (C# in Hindi)

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

1 comments:

comments
September 24, 2020 at 7:38 AM delete


Are you willing to know who your spouse really is, if your spouse is cheating just contact cybergoldenhacker he is good at hacking into cell phones,changing school grades and many more this great hacker has also worked for me and i got results of spouse whats-app messages,call logs, text messages, viber,kik, Facebook, emails. deleted text messages and many more this hacker is very fast cheap and affordable he has never disappointed me for once contact him if you have any form of hacking problem am sure he will help you THANK YOU.
contact: cybergoldenhacker at gmail dot com

Reply
avatar

please comment your choice game ...